‘मैं जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने के लगातार नए-नए तरीके सोचती रहती हूं’

कहना है भारत में बॉलीवुड के सचेत व जागरूक चेहरे भूमि का
जब क्लाइमेट की पैरोकारी या कोविड-19 के मरीजों को मदद पहुंचाने की बात आती है तो भूमि पेडणेकर सामाजिक तौर पर एक ऐसी सचेत व जागरूक कलाकार हैं, जो सिर्फ जबानी जमाखर्च से काम नहीं चलातीं, बल्कि जमीनी स्तर पर काम करती हैं। यह सराहनीय एक्ट्रेस दो बेहद महत्वपूर्ण और प्रभावी सोशल मीडिया एडवोकेसी प्लेटफॉर्म संचालित करती है, जिनके नाम हैं- ‘क्लाइमेट वारियर’ और ‘कोविड वारियर’। ‘क्लाइमेट वारियर’ प्लेटफॉर्म क्लाइमेट चेंज के बारे में जागरूकता फैलाने पर ध्यान केंद्रित करता है और ‘कोविड वारियर’ लोगों की जिंदगियां बचाने में जुटा रहता है।
अपने अथक और अनवरत बेहतर काम के चलते उन्हें बॉलीवुड की सबसे जागरूक सेलेब्रिटी समझा जाता है और तभी से उनकी साख आसमान छू रही है। एफएमसीजी ब्रांडों से लेकर सकारात्मक संदेश वाली जूलरी तक तथा कपड़ों के ब्रांडों से लेकर ब्रांडों के द्वारा चलाए जाने वाले दूरदर्शी सामाजिक अभियानों तक हर कोई भूमि की ओर खिंचा चला आता है।
वह बताती हैं, “देश की एक जागरूक एवं सचेत नागरिक होने के चलते मैंने सिर्फ उस राष्ट्र की मदद करने में अपनी सर्वश्रेष्ठ कोशिश की है, जहां मैं पैदा हुई और पली-बढ़ी हूं। इस तरह के सुदृढ़ मूल्य मेरे मन में बिठाने के लिए मैं अपने माता-पिता का शुक्रिया अदा करती हूं। मैं इस बात के लिए भी उनकी कृतज्ञ हूं कि उन्होंने मुझे इतना आजाद खयाल और विचारवान व्यक्ति बनाया। मैं अपनी कम्युनिटी तथा अपने हमवतनों की सेवा करने में योगदान देने के लिए अपना मिशन जारी रखूंगी।“
अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए भूमि कहती हैं, “‘क्लाइमेट वारियर’ और ‘कोविड वारियर’ के बल पर मैं जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने के लगातार नए-नए तरीके सोचती रहती हूं। इन प्लेटफॉर्म के माध्यम से मेरा यह प्रयास भी रहता है कि देश के सामने खड़ी महत्वपूर्ण समस्याओं को लेकर ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाई जाए। मेरे पीछे एकजुट होने के लिए मैं भारत के लोगों की शुक्रगुजार हूं, क्योंकि बदलाव लाने के लिए हम सबको भागीदारी निभानी होगी।“